Sunday 12 June 2016

मई-2016

प्रस्तावना

अब तक हम राजनीति और पर्यावरण मई 2016 से विकास के लिए संबंधित को देखा।
अब मई-2016 महीने से अंतरराष्ट्रीय संबंधों और आंतरिक सुरक्षा से संबंधित घटनाओं के लिए आता है।
इस कवरेज संक्षिप्त और लंबा विश्लेषण से रहित है, सीएपीएफ / बैंकिंग / एसएससी की परीक्षा में MCQ संबंधित कोणों को ध्यान में रखकर

मोदी की ईरान यात्रा

यात्रा करने के लिए अंतिम भारतीय प्रधानमंत्री वाजपेयी था। 15 साल बाद मोदी ने ईरान के लिए यात्रा करता है।
2003: वाजपेयी Chahbahar बंदरगाह के विकास की योजना की घोषणा की।
2009: डेलाराम राजमार्ग जरांज समाप्त हो गया।
2016, मई: मोदी ईरान का दौरा किया, $ 500 लाख खर्च करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। Chahbahar बंदरगाह इंफ्रा का विकास करना। बंदर अब्बास - यह बात ईरान के सबसे बड़े बंदरगाह से भी बड़ा कर देगा।
Chahbahar बंदरगाह में मदद मिलेगी भारत में इस तरह के Turkemistan, कज़ाकस्तान आदि के रूप में मध्य एशियाई देशों के लिए घुसना
Chahbahar और डेलाराम के बारे में अधिक - इस पुराने लेख पढ़ा
मोदी ने आतंकवाद विरोधी खुफिया साझा करने के लिए ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ सौदे पर हस्ताक्षर किए।
इससे पहले ईरान, कच्चे तेल की "नि: शुल्क शिपिंग" दे क्योंकि अंतरराष्ट्रीय मंजूरी की, यह कई खरीदार नहीं मिल सकता है का उपयोग करें। लेकिन ईरान परमाणु समझौते के बाद, प्रतिबंधों को उठा लिया जाता है, तो अब ईरान ने कहा कि यह अभ्यस्त कच्चे तेल की मुफ्त शिपिंग भारत के लिए, बस फ्लिपकार्ट और अमेज़न मुफ्त शिपिंग <500 -="" p="">अमरीका: JASTA, Adonia, HSPD -6 और वैश्विक प्रविष्टि कार्यक्रम
अमेरिकी कांग्रेस के कुछ पाकिस्तान के लिए $ 700 मिलियन डिस्काउंट पर एफ -16 बेचने के लिए विरोध किया। पाकिस्तान उच्च कीमत का भुगतान नहीं होगा, अपने आप ही इमारत जेएफ -17 थंडर जेट विमानों का पता लगाने सकता है कहते हैं।
अमेरिका-निचले सदन हक्कानी नेटवर्क को समाप्त करने के लिए अपनी विफलता के लिए पाकिस्तान को मिलने वाली सहायता को रोकने के लिए विधेयक पारित कर दिया,।
JASTA: आतंकवाद निरोधक अधिनियम के sponsers के खिलाफ न्याय। यह विधेयक संयुक्त राज्य अमेरिका में सऊदी सरकार के खिलाफ मुकदमा करने के लिए 9/11 के पीड़ितों की अनुमति देता है। लेकिन सऊदी अमरीका से 750 अरब $ निवेश बाहर खींचने के लिए अगर यह विधेयक पारित हो जाता है thretened। तो, ओबामा उन्हें यह सुनिश्चित किया वह इसे वीटो करेंगे, भले ही दोनों सदनों में पारित कर दिया।
अमेरिका क्रूज जहाज Adonia: यह घन प्रवेश करने के लिए क्यूबा की क्रांति के बाद 1959 की नाकाबंदी के बाद से पहली बार अमेरिका क्रूज जहाज है।

जून-2016 में मोदी को यात्रा के दौरान निम्नलिखित समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे
अमेरिका के होमलैंड विभाग और भारत के खुफिया ब्यूरो के बीच जानकारी का आदान प्रदान के लिए आतंकवादी HSPD -6 समझौता।
agreement- जिससे भारत के वीआईपी आव्रजन बाधाओं को बिना अमेरिकी हवाई अड्डों से बाहर निकलने में सक्षम हो जाएगा वैश्विक प्रविष्टि कार्यक्रम।
SelectUSA- यह S.Carolina में एक निवेश शिखर सम्मेलन, भारत में वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए समान है।

ब्रिटेन: लंदन के 1 मुस्लिम मेयर
लंदन मुस्लिम मेयर सादिक खान और Badlu सिंह विक्टोरिया क्रॉस

लेबर पार्टी के सादिक खान लंदन के पहले मुस्लिम मेयर बन जाता है। उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के मेयर बोरिस जॉनसन की जगह।
बोरिस अब PM उम्मीदवारी के लिए चलाने के बाद वर्तमान रूढ़िवादी प्रधानमंत्री डेविड कैमरून का कार्यकाल खत्म हो गया है उम्मीद है।

एक्स-मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद। नशीद ब्रिटेन में शरण दी गई है, ने आरोप लगाया आतंकवाद के आरोप में अपने घर देश में जेल की सजा का सामना करना पड़ के बाद।

नए सर्वेक्षण के अनुसार, ब्रिटेन के 48.5% नास्तिक हैं। ईसाई अल्पसंख्यक में अब कर रहे हैं।

पाकिस्तान: Hum Nahi sudhrenge
अब्दुल कादिर खान, पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक, उन्होंने हाल ही में 5 मिनट में दिल्ली परमाणु पाक की तत्परता के बारे में डींग मारने का था।

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र कह भारत को गलत तरीके से अपनी नई भू-स्थानिक जानकारी विनियमन विधेयक में कश्मीर में चित्रित दृष्टिकोण।

पाक हिंदू महिला मशाल माहेश्वरी सीबीएसई परीक्षा में 91% सुरक्षित था, लेकिन वह एआईपीएमटी में नहीं बैठ सकता, क्योंकि वह एनआरआई या ओसीआई कार्ड नहीं था। लेकिन Shushma स्वराज उसकी कर्नाटक मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने में मदद की।
भारत, जबकि अधिकारियों ने पाक को पठानकोट हवाई ठिकाने का दौरा करने की अनुमति देने के पारस्परिक उपयोग करने के लिए नहीं कहा था। यह इसलिए किया गया था ताकि पाकिस्तान तकनीकी मुद्दों का हवाला देते हुए जांच में देरी नहीं कर सकते हैं।
पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, ओपन हार्ट सर्जरी कराना पड़ा।

द्विपक्षीय संधियों: मई-2016
भारत-ब्रिटेन एमएलएटी प्रवर्तन निदेशालय विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिए भारत-ब्रिटेन बहुपक्षीय कानूनी सहायता संधि का उपयोग करने के लिए।
भारत-मॉरीशस
1983: दोहरे कराधान से बचाव समझौते (डीटीएए) पर हस्ताक्षर किए गए।
2016 मई, मोदी सरकार दौर ट्रिपिंग और पूंजीगत लाभ कर परिहार की समस्याओं को ठीक करने के लिए यह संशोधन किया। अधिक इस व्याख्यान BES163-P2 में कवर
भारत मोरक्को हमारे उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को अपनी राजधानी रबात का दौरा किया। समझौते संस्कृति-शिक्षा के आदान-प्रदान के लिए हस्ताक्षर किए।

अंतरराष्ट्रीय संगठन

एनएसजी

परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह। संयुक्त राज्य अमेरिका भारत एनएसजी सदस्यता प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। ' हालांकि चीन का कहना है कि परमाणु अप्रसार संधि (परमाणु अप्रसार संधि) के पहले हस्ताक्षर किया जाना चाहिए।
जी -4
चार भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान के समूह। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीटों के विस्तार की मांग की है।
लेकिन पाकिस्तान को यह पसंद नहीं था, नहीं एक सा है। तो, संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राजनयिकों की आलोचना शुरू कर दिया।
G7
Sendal, जापान में आयोजित शिखर सम्मेलन के वित्त मंत्रियों की। वे BREXIT करने के लिए (ब्रिटेन की यूरोपीय संघ से बाहर निकलने की योजना) का विरोध किया हो।

अंतर्राष्ट्रीय: विविध। घटनाक्रम के
पार्सल द्वीप
विवादित द्वीपों दक्षिण चीन सागर में स्थित है, और चीन, वियतनाम और ताइवान ने दावा किया है। अब चीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए
अफ्रीका दिवस 26 मई को मनाया जा रहा था, लेकिन अफ्रीकी दूत 'एफ्रो-Phobia'- की वजह से इसे छोड़ के बाद कांगो युवाओं में से एक दिल्ली में हत्या कर दी थी धमकी दी।
नेपाल
माओवादी नेता पुष्प कमल दहल Pranchanda धमाल, पहले वापस PM K.P.Sharma ओली की पार्टी से समर्थन लेने के लिए threatned, लेकिन बाद में, वह उसकी धमकी को वापस ले लिया।
नेपाल के राजदूत भारत Deepkumar उपाध्याय को बर्खास्त कर दिया, ओली की सरकार को अस्थिर करने में अपनी भागीदारी के लिए।
तुर्की राजधानी अंकारा। प्रधानमंत्री Ahmet Davutoglu इस्तीफा दे दिया।
TATIP

गैर-सरकारी संगठन ग्रीनपीस गुप्त दस्तावेजों को जारी किया है साबित करने के लिए अमेरिका और यूरोपीय संघ के स्वास्थ्य और पर्यावरण मानकों को कम करने के ट्रांस-अटलांटिक भागीदारी (TATIP) व्यापार समझौते को बढ़ावा देने के लिए सहमत हैं।
प्रवासी
केरल से 29 भारतीयों को लीबिया से जारी किया। दोनों संघ और राज्य अपने बचाव के लिए क्रेडिट का दावा करने के लिए लड़ रहे हैं।
आतंकवाद और आंतरिक सुरक्षा
सोशल मीडिया और अलगाववाद
सोशल मीडिया श्रीनगर में अलगाववाद ईंधन भरने है, सेना का कहना है।
चूंकि अलगाववादियों सीमा पर सेना की मजबूत उपस्थिति की वजह से बड़े आतंकवादी हमले शुरू करने में असमर्थ हैं, वे अब उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से उत्तेजक द्वारा आंदोलन और पथराव बनाने के लिए स्थानीय युवाओं का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।
मेहदी मसरूर
सॉफ्टवेयर इंजीनियर जो आईएसआईएस निर्भर करता है के लिए एक ट्विटर हैंडल चल रहा था। ट्रायल cyberterrorism के लिए शुरू होता है।
Haibatullah Akhundzada
उन्होंने कहा कि अमेरिकी ड्रोन के बाद तालिबान के नए नेता के मौजूदा नेता मुल्ला अख्तर मंसूर की मौत हो गई है।

आईएसआईएस
एक वीडियो भारत बदला लेने के लिए बाबरी, कश्मीर, गुजरात और मुजफ्फरनगर हमला करने की धमकी जारी की।
मिस्र हवा
इसके Airplan पेरिस से काहिरा के लिए जा रहा था, लेकिन भूमध्य सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कुछ इसे एक आतंकी हमला होने का विश्वास है।
एफटीआईआई, पुणे की यह नए निदेशक भूपेंद्र Kainthola चेतावनी के साथ पत्र बम मिला - वह इस संस्थान के लिए कन्हैया को आमंत्रित नहीं करना चाहिए।
एनआईए
महानिदेशक शरद कुमार।
एनआईए की चार्जशीट 2008 के मालेगांव ब्लास्ट से Shadvi प्रज्ञा सिंह ठाकुर के नाम रुक जाती है, कह रही है भूतपूर्व महाराष्ट्र एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे की जांच त्रुटिपूर्ण था।
जमात-ए-इस्लामी
इसके मुख्य Motiur रहमान निजामी 1971 के युद्ध अपराधों में उनकी भूमिका के लिए बांग्लादेश में फांसी लगा ली।
अली हैदर गिलानी
पूर्व-पाक PM गिलानी का बेटा। उन्होंने कहा कि 3 साल पहले एक बंधक के रूप में लिया गया था, अंत में बचाया।
इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस
जैश प्रमुख मौलाना मसूद अजहर के खिलाफ पठानकोट एयरबेस हमले में उनकी भूमिका के लिए जारी किए हैं।
रक्षा: रिसालदार Badlu सिंह, कुलपति (WW1)
Badlu सिंह
भारतीय सैनिक जो विश्व युद्ध-1 के दौरान बहादुरी के लिए विक्टोरिया क्रॉस से सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि जाट लांसर्स में रिसालदार था, जबकि फिलीस्तीन में एक मशीन गन घोंसले पर कब्जा करने की मृत्यु हो गई।
उनकी राख मिस्र के काहिरा से Dhakla ग्राम, झज्जर जिले, हरियाणा में लौट आए।
असम राइफल्स
इसकी कर्नल का एक और छह जवानों मिजोरम के माध्यम से भारत-म्यांमार सीमा पर तस्करों से सोना लूटने के लिए गिरफ्तार कर लिया।
सेना डिपो
पुलगांव, वर्धा, महाराष्ट्र में केंद्रीय गोला बारूद डिपो में विस्फोट। 16 को मार डाला। जांच के आदेश दिए।


समाचार में विवाद
समाचार में घोटाले
रक्षा घोटाला
रक्षा मंत्रालय ने कंपनियों को सेवानिवृत्त रक्षा कर्मियों के लिए कौशल प्रशिक्षण देने में वित्तीय अनियमितताओं पाया गया है।
मध्य प्रदेश
व्यापम के बाद, वहाँ एक और घोटाला, जिसमें सरकार छली नई वेबसाइट जो एक लंबे समय के लिए नवीनीकृत नहीं थे करने के लिए विज्ञापन में लाखों रुपए का भुगतान किया है।


पुरस्कार / डिग्री से संबंधित विवाद
पद्म पुरस्कारों
इंडियन एक्सप्रेस आरटीआई से पता चला है कि पद्म पुरस्कार विजेताओं में से कई, प्रत्याशियों की सूची के बाहर चयन कर रहे हैं पूरी तरह से गृह मंत्रालय के विवेक पर।
'आप'
दावा प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री फर्जी हैं, भाजपा Modi'a बीए (दिल्ली विश्वविद्यालय) और एमए (Guj.University) की डिग्री और marksheets पैदा करता है। उन्होंने राजनीतिक विज्ञान के साथ एमए किया था।


समाचार में विवाद
स्वामी
रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की मांग को हटाने, उसकी मौद्रिक नीति का दावा उद्योगों और भारत में रोजगार के पतन के लिए नेतृत्व किया।
डिल्मा राउसेफ
ब्राजील में महाभियोग का सामना, चुनावी लाभ के लिए बजट प्रक्रिया के साथ fudging के लिए। इस दौरान मिशेल Temer Brail के अध्यक्ष काम कर रहा है।


खबर में असहिष्णुता
सड़क का नाम बदलने
दिल्ली में Aurungzeb सड़क डॉ एपीजे कलाम ने सड़क को नाम दिया गया।
अब जनरल वीके सिंह, अकबर रोड राणा प्रताप रोड में नाम बदलकर चाहता है।
योग प्रोटोकॉल
अंतर्राष्ट्रीय योग दिन के लिए सरकार द्वारा जारी योग प्रोटोकॉल (21 जून)
यह "ओम" का जाप करने के लिए शुरू में प्रतिभागियों की आवश्यकता है। इसलिए धर्मनिरपेक्षतावादियों का विरोध किया।
जादवपुर विश्वविद्यालय पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ ने कहा कि इस विश्वविद्यालय बंगाल की जेएनयू जैसे disturbance- के लिए केंद्र बन गया है।